10 वीं के बाद आईपीएस बनने का अचूक रहस्य

10 वीं के बाद आईपीएस

दोस्तों अगर आप भी आईपीएस की परीक्षा पास करके देश की सेवा करना चाहते हैं तो आज आपको इस आर्टिकल में शुरू से लेकर अंत तक की सभी प्रक्रियाएं पढ़ने को मिल जाएंगी । हमने आज आपको बताया है कि कैसे आप 10 वीं के बाद आईपीएस की तैयारी कर सकते हैं । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

आजकल कंपटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि बच्चे 10 वीं के बाद आईपीएस की तैयारी करने लग जाते हैं । जिनके मन में एक पुलिस का बड़ा अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का जुनून होता है उनके लिए आईपीएस बेहतर ऑप्शन रहेगा । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

  • न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत
10 वीं के बाद आईपीएस
10 वीं के बाद आईपीएस

अगर आप चाहते हैं कि 10 वीं के बाद आईपीएस आप का एग्जाम आसानी से निकाल ले तब आपको दसवीं क्लास से ही अपनी आदतें बदलनी होंगी जैसे कि आपको रोजाना न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत डालनी पड़ेगी, इससे आपको यूपीएससी के एग्जाम में जीके और करंट अफेयर्स के प्रश्न हल करने में आसानी होगी । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

  • प्रतियोगिता दर्पण पढ़ना चालू करें-10 वीं के बाद आईपीएस
20210919 010057
10 वीं के बाद आईपीएस

प्रतियोगिता दर्पण ऐसी मैगजीन है जिसमें आपको पूरे महीने की जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स पढ़ने को मिल जाते हैं साथ ही इसमें आपको पुराने सिलेक्ट हुए आईएएस व आईपीएस ऑफिसर के इंटरव्यू भी पढ़ने को मिलते हैं । परीक्षा के लिए परीक्षा का पैटर्न और देश व दुनिया में होने वाली घटनाओं के बारे में भी आपको जानकारी प्राप्त होती है । साथ ही प्रतियोगिता दर्पण पड़ने के बाद आईपीएस मे पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी आपको मिलती है । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

यूपीएससी की तैयारी कर रहे सभी विधयार्थियों को प्रतियोगिता दर्पण जेसी किटावों को पड़ना चाहिए क्योंकि इनसे आपको वर्तमान मे हो रही सभी घटनाओं की जानकारी और सामान्य ज्ञान की पूरी जानकारी मिलती रहती है । जीतने भी यूपीएससी को पास किए हुए सेलेक्टेड लोग हैं सभी का यही कहना है की आपको एसी किताबों को पड़ना चाहिए ।

  • पढ़ने का टाइम टेबल बनाएं -10 वीं के बाद आईपीएस
10 वीं के बाद आईपीएस
10 के बाद time table बनाएं

अब आपको अपने पढ़ने का समय निश्चित करना होगा और खेलने का समय भी आपको निश्चित करना होगा इसके लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना जरूरी है जिसके अनुसार आप खेलने का समय और पढ़ने का समय निश्चित कर लेंगे। यूपीएससी के एग्जाम की तैयारी के साथ साथ आपको अपने उस क्लास के सब्जेक्ट को भी पढ़ना है जिसमें आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं। टाइम टेबल को अपने घर की किसी दीवार पर या गेट पर चिपका दें जिससे कि आपको उसको देखने में आसानी हो और आप सही समय पर पढ़ सकें।

जो भी इस परीक्षा मे उत्तरीण हुए विधीयर्थी हैं सभी का कहना है की उनका दिन का टाइम टेबल अलग और रात का टाइम टेबल अलग होता था। उन्होंने अपने पड़ने के लिए सबसे अधिक समय निकालने के लिए अपने पूरे दिन भर का टाइम टेबल अच्छे तरीके से बना कर रखा था और उसको पूरी तरह से अनुसरण करते थे तभी आज वह इस मुकाम तक पोहोच पाए । 10 वीं के बाद आईपीएस

  • इंग्लिश न्यूज़ देखना चालू करें -10 वीं के बाद आईपीएस
20210919 005631
10 वीं के बाद आईपीएस

आप अपने फ्री टाइम में एक घंटा इंग्लिश न्यूज़ देखने के लिए निकालें जिससे आपको अपनी अंग्रेजी सुधारने में आसानी होगी शुरुआत में आपको समझने में थोड़ी समस्या हो सकती है पर जैसे-जैसे आप इसकी आदत बना लेंगे धीरे-धीरे आपको पूरी अंग्रेजी समझ में आने लगेगी । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

IPS banne ke liye konsa subject lena chahiye

आपके मन में भी अगर यह सवाल आ रहा है कि आईपीएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए तो हम आपको बता दें की आप किसी भी सब्जेक्ट को चुन सकते हैं और उसके बाद यूपीएससी का एग्जाम दे सकते हैं। 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th भारत की सर्वोच्च पुलिस सेवा को ज्वाइन करने के लिए आपको सिर्फ ग्रेजुएशन की डिग्री लेने की जरूरत है वह आप किसी भी सब्जेक्ट से ले सकते हैं और यूपीएससी का एग्जाम देकर आईपीएस को चुन सकते हैं। 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

आपके मन से 11 वी मे कॉनसा सब्जेक्ट ले यह ख्याल विलकुल निकाल जाना चाहिए । अब आप वही सब्जेक्ट लें जिसको पड़ने मे आपका मन लगे या जिस सब्जेक्ट को लेने की रुचि आपके मन मे हो ।

आईपीएस बनने के लिए योग्यता – Eligibility to become IPS

  1. आपको किसी भी सब्जेक्ट(Subject) या किसी भी स्ट्रीम में स्नातक (Graduate) होना अनिवार्य है ।
  2. परीक्षा देने वाले कैंडिडेट(Students) भारत, नेपाल या भूटान का होना चाहिए ।
  3. सामान्य केटेगरी(general category) वाले स्टूडेंट्स की उम्र 21 से 32 साल तक होनी चाहिए, सामान्य केटेगरी (general category) वाले स्टूडेंट्स को सिर्फ 6 बार इस एग्जाम को देने का मौका मिलता है ।
  4. ओबीसी केटेगरी(OBC category) वाले स्टूडेंट्स की उम्र सीमा 21 से 35 साल रखी गई है, अगर आप ओबीसी कैटेगरी(OBC category) से आते हैं तो आप इस एग्जाम को 9 बार दे सकते हैं ।
  5. Sc-st कैटेगरी(Sc-St category) वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए उम्र सीमा 21 से 37 साल रखी गई है । Sc-st कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए किसी भी प्रकार की एग्जाम अटेम्प्ट सीमा(attempt limit) नहीं है वह कितनी भी बार एग्जाम (Exam)दे सकते हैं ।
  6. जम्मू एवं कश्मीर(Jammu and Kashmir) के मूल निवासी छात्रों के लिए जनरल केटेगरी वाले 37 साल की उम्र तक यूपीएससी(UPSC) की परीक्षा दे सकते हैं। वही ओबीसी कैटेगरी वालों के लिए उम्र सीमा 40 साल रखी गई है । Sc-st वर्ग के लोगों के लिए उम्र की सीमा 42 साल रखी गई है, और फिजिकल हैंडीकैप के लिए उम्र की सीमा 50 साल रखी गई है।

यह सभी चीजें आपके पास होनी चाहिए तभी आप इस परीक्षा मे मेठने योग्य हो सकतें अन्यथा आपको परेसनी का सामना करना पद सकता है इसलिए आप पूरी तरीके से देख लें की आप इस परीक्षा मे बेथने के पात्र हैं भी या नहीं, उसके बाद ही परीक्षा की तेयरी करें

10 वीं के बाद आईपीएस – IPS after 10th

दसवीं पास करने के बाद ही आपको मन मनाना होगा कि आप आगे चलकर किस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं उसके लिए आपको सोचना होगा कि आप कौन सा सब्जेक्ट ले, और किस फील्ड के लिए आप तैयारी करें। क्योंकि 11वीं क्लास एक अहम भूमिका निभाती है आपके अच्छे करियर बनाने के लिए । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th , अगर आप इंजीनियर या डॉक्टर बनना चाहते हैं तब आपको उस हिसाब से सब्जेक्ट लेना है यह आप किसी और फील्ड में जाना चाहते हैं तब आपको फील्ड के लिए जो सब्जेक्ट अच्छा होगा उसको लेना होगा । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

कुछ बच्चों के मन मे यह बात होती है की मे हिन्दी मीडियम से हु तो मुझे दिक्कत होगी तो आपका यह ख्याल बिल्कुल गलत है । आप हिन्दी या अंग्रेजी किसी भी मीडियम से हो आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी आप बस मन लगा कर यूपीएससी की तेयरी करो आपको सफलता जरूर मिलेगी । 10 वीं के बाद आईपीएस

IPS banne ke liye kitne percentage chahiye

आपको एक बात जान कर बड़ी ही हेरानी होगी की आईपीएस बनने लिए आपके percentage कोई मायने नहीं रखते हैं , बस आप किसी भी सब्जेक्ट से स्नातक की डिग्री प्राप्त होना चाहिए । आपके भले ही अभी तक percentage कम आए हों पर अब आपको यूपीएससी की तेयरी करने के लिए बोहोत मेहनत करनी होगी क्योंकि यूपीएससी का पेपर कठिन होता है पर अगर अच्छे से मेहनत की जाए तो सब कुछ मुमकिन है ।

10 वीं के बाद आईपीएस परीक्षा की Highlights – UPSC Exam Highlights

परीक्षा का नाम यूपीएससी(UPSC)
पद का नाम आईपीएस
सेकक्षणिक योग्यता स्नातक
आयोग का नाम लोग सेवा आयोग

IPS kaise bane – IPS कैसे बने- 10 वीं के बाद आईपीएस

10 वीं के बाद आईपीएस
10 वीं के बाद आईपीएस

1. किसी भी सब्जेक्ट(Subject) में 12वीं कक्षा पास करें

सबसे पहले आपको किसी भी सब्जेक्ट में 12वीं की परीक्षा पास करनी है उसके बाद आप ग्रेजुएशन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, 12वीं में आपके कितने परसेंट आते हैं यह कोई भी मायने नहीं रखते हैं यूपीएससी(UPSC) के एग्जाम में और ना ही आपने कौन सा सब्जेक्ट(Subject) लेकर 12वीं पास की है।

2. ग्रेजुएशन(Graduation) की डिग्री प्राप्त करें

बहुत लोगों के मन में सवाल आता है कि IPS banne ke liye 11th me konsa subject lena chahiye तो आपको बता दें आईपीएस बनने के लिए आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर लें उसके बाद आपको यूपीएससी की तैयारी करनी है जिसके लिए आप किसी भी नजदीकी अच्छे कोचिंग सेंटर का सहारा ले सकते हैं।

3. यूपीएससी एग्जाम(UPSC Exam) की तैयारी करें

यूपीएससी का एग्जाम बहुत कठिन एग्जाम होता है जिसके लिए आपको पूरी रणनीति के साथ पढ़ना होगा आप चाहे तो यूपीएससी के एग्जाम की तैयारी के लिए किसी अच्छे कोचिंग सेंटर का सहारा भी ले सकते हैं या फिर आप खुद से ही घर पर पढ़ाई करके यूपीएससी का एग्जाम निकालकर आईपीएस बन सकते हैं।

4. यूपीएससी एग्जाम(UPSC Exam) के लिए फॉर्म भरें

अब आप पूरी तरीके से यूपीएससी एक्जाम देने के लिए तैयार हैं इसके लिए यूपीएससी द्वारा परीक्षा कराई जाती है सबसे पहले आपको परीक्षा फॉर्म भरना होगा उस के बाद आपको परीक्षा की डेट बताई जाएगी। यूपीएससी के पेपर को पास करने के बाद ही आप आईपीएस बन सकते हैं ।

5. यूपीएससी एग्जाम(UPSC Exam) 3 चरणों में होता है

यूपीएससी का एग्जाम तीन चरणों में होता है प्रथम चरण में आपको सिलेक्ट होने के बाद ही दूसरा मेंस का एग्जाम देने को मिलता है आपको तीनों चरणों को पास करना अनिवार्य है उसके बाद ही आप आईपीएस बन पाएंगे। पहली परीक्षा मे आपको सिर्फ सिलेक्ट होना है दूसरी परीक्षा और इंटरव्यू के नंबर जोड़े जाते हैं ।

6. पहले प्रारंभिक परीक्षा(Preliminary Exam) क्लियर करें

प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के लिए आपको दो पेपर देने होते हैं । जिसमें की वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। 200 नंबर का CSAT(Civil services aptitude test) होता है जिसमें की 80 प्रश्न होते हैं । दूसरे पेपर में आपसे सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगोल, भारतीय अर्थशास्त्र, भारतीय राजनीति से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं यह पेपर भी 200 नंबर का होता है।

7. फिर मुख्य परीक्षा(Main Exam) क्लियर करें

मुख्य परीक्षा(mains exam) कठिन होती है इसमें आपको लिखकर रिटर्न में प्रश्नों का उत्तर देना होता है इसमें आपको एक सब्जेक्ट अंग्रेजी का अनिवार्य होता है बाकी विषय आप अपने अनुसार चुन सकते हैं। इस परीक्षा में प्राप्त अंक आपके सिलेक्शन में अहम भूमिका निभाते हैं क्योंकि इस परीक्षा के अंक और इंटरव्यू के अंक को जोड़कर ही आप का फाइनल रिजल्ट तैयार होता है।

8. साक्षात्कार(Interview) राउंड पूरा करें

जब आप मेंस का एग्जाम पास कर लेते हैं उसके कुछ समय बाद आपको इंटरव्यू के लिए डेट दी जाती है । जिसमें आपसे कुछ सवाल सामने बैठा कर पूछे जाते हैं। इंटरव्यू के जरिए पता किया जाता है कि आप आईपीएस जैसी बड़ी पोस्ट के लिए काबिल है या नहीं ।

9. IPS की ट्रेनिंग(Training) पूरी करें

इंटरव्यू को पास कर लेने के बाद आप का फाइनल सिलेक्शन हो जाता है और आपको मौका दिया जाता है कि आप आईपीएस को चुन सकें, उसके बाद आपकी आईपीएस की ट्रेनिंग शुरू हो जाती है ट्रेनिंग खत्म होने के बाद आपको पोस्टिंग दी जाती है।

IPS banne ke liye kitni height chahiye

पुरुष की लिए लंबाई व सीना (Height and chest for men)महिलाओं के लिए लंबाई (Height for women)
Height – 165 cm , Chest- 84 cm min Height -145cm, Chest-79cm min
IPS banne ke liye kitni height chahiye

आईपीएस के लिए आखों की रोशनी –

आईपीएस की आखों की रोशनी की बात करें तो कमजोर आखों के लिए Distance Vision 6/12 या 6/9 होनी चाहिए और वहीं स्वस्थ आखों के लिए Distance Vision 6/6 या 6/9 होनी चाहिए । पास की नजर की बात करें तो कमजोर आखों के लिए Near Vision J1 होनी चाहिए और स्वस्थ आखों के लिए Near Vision J2 होनी आवश्यक है । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

आईपीएस की जीमेदारी 10 वीं के बाद आईपीएस

आईपीएस की जिम्मेदारी होती है कि पूरी जिले मैं लॉ एण्ड ऑर्डर को मेंटेन करना व उसके क्षेत्र में अपराधियों को कम करने की जिम्मेदारी आईपीएस की होती है आईपीएस बनने के बाद यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां आईपीएस को निभानी होती हैं

IPS ki salary kitni hoti hai

पोस्ट सैलरी
डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- डीजीपी (DGP)2 लाख 25 हजार रुपये
एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- एडीजीपी (ADGP)2 लाख 5 हजार 400 रुपये
इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- आईजीपी (IGP)1 लाख 44 हजार 200 रुपये
डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- डीआईजीपी (DIGP)1 लाख 31 हजार 100 रुपये
सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- एएसपी (SSP)1 लाख 18 हजार 500 रुपये
सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- एसपी (SP)78 हजार 800 रुपये
एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- एएसपी (ASP)67 हजार 700 रुपये
डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- डीएसपी (DSP)56 हजार 100 रुपये
IPS ki salary kitni hoti hai

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 10 वीं के बाद आईपीएस

IPS banne ke liye 11th me konsa subject lena chahiye

आईपीएस बनने के लिए आप किसी भी विषय को चुन सकते हैं । बस आपके पास मान्यता प्राप्त विषविध्यालय की graduation की डिग्री होनी चाहिए । इसमे इस चीज का भी फर्क नहीं पड़ता की अपने कोनसे मीडियम से अपनी पाड़ाई की है इसलिए पूरी मेहनत के साथ परीक्षा की पाड़ाई करें और पेपर को पास कर के अपना और अपने परिवार का सर गर्व से उपेर करें

10 वीं के बाद आईपीएस की तेयरी क्यों करें

आजकल के कंपटीशन के द्वार में बच्चों को 10 वीं के बाद आईपीएस की तैयारी करना है चालू कर देना चाहिए क्योंकि अगर आप स्कूल टाइम से ही आईपीएस की तैयारी करेंगे तब ही आप इतने कठिन एग्जाम को कड़ी मेहनत और लग्न से पड़ने के बाद पास कर पाएंगे

IPS ka Full Form – आईपीएस का फुल फोरम

आईपीएस का फूल फॉर्म होता है – INDIAN POLICE SERVICES – भारतीय पुलिस सेवा

निष्कर्ष (Conclusion)

आखिरी मे निष्कर्ष यह निकलता ही की अगर आप आईपीएस बनना चाहते हैं तो आपको मन लगा कर पाड़ाई करनी होगी और फिर आपको यूपीएससी का इग्ज़ैम निकालना होगा उसके बाद ही आप आईपीएस बन पाएंगे इस पोस्ट मे हपकों हमारे द्वारा सिखाई गई बातें पसंद आई हैं तो आप हमको जरूर उत्तर दें । आपके जबाब का हमारी टीम को इंतेजार रहेगा। हमारे द्वारा लिखी गई और भी पोस्ट हैं जो की नीचे आपको मिल जाएंगी आप उनको भी बाड़ें वह भी आपके अच्छे भविष्य के लिए लाभकारी हो सकती हैं । 10 वीं के बाद आईपीएस- IPS after 10th

यह भी पड़ें :-

How to Crack BPSC 2021

IAS Kaise bane

SSC Full Form

MP Patwari Syllabus

IPS banne ke liye kitne Percentage chahiye

IPS बनने के लिए आपके percentage को नहीं देखा जाता है, बस आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रैजवैशन की डिग्री होना चाहिए

IPS का ट्रेनिंग सेंटेर कहाँ पर है

आईपीएस की ट्रेनिंग सरदार बल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकेडमी, हैदराबाद मे होती है ।

IPS ke liye kya padhe

इतिहास,भूगोल,इंडियन पॉलिटिक्स, सामान्य ज्ञान जेसे विषय पड़ना जरूरी हैं ।

10 वी के बाद आईपीएस बन सकते हैं ?

आईपीएस बनने के लिए आपके पास ग्रैजवैशन की डिग्री होना जरूरी है क्योंकि आईपीएस बनने के लिए आपको upsc का पेपर देना होगा ।

क्या IPS महिला और पुरुष दोनों बन सकते हैं ?

जी हाँ आईपीएस महिला और पुरुष दोनों बन सकते हैं

1 thought on “10 वीं के बाद आईपीएस बनने का अचूक रहस्य”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *