How to Crack BPSC 2021|BPSC Syllabus|BPSC Full form

BPSC

BPSC – अगर आप भी प्रशासनिक सेवा ज्वाइन करके देश की सेवा करना चाहते हैं और अपना उज्जवल भविष्य बनाना चाहते हैं या फिर आपके मन में बिहार पीएससी BPSC परीक्षा पास करने का सपना तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत काम की हो सकती है इस पोस्ट में हम बीपीएससी से जुड़ी हर जानकारी आपको देने वाले हैं ।

BPSC kya hai

BPSC यानी बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन जो कि हर साल बिहार के अलग अलग मंत्रालय और विभागों के बड़े पदों की भर्ती के लिए परीक्षा कराती है और इस परीक्षा में उत्तरी छात्रों को बिहार के उच्च पदों पर नियुक्त किया जाता है।

BPSC Notification के जरिए अभी बिहार के विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली गई है जिसमें इच्छुक उम्मीदवार अपना BPSC Online रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह रजिस्ट्रेशन 30 नवंबर से 5 नवंबर तक चलेगा इच्छुक उम्मीदवार अपना Online रजिस्ट्रेशन BPSC की आधिकारिक साइट पर कर सकते हैं।

अगर आपने किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन पास कर लिया है और अब आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए बीपीएससी की परीक्षा देना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसके लिए आपको BPSC Online form भरना होगा जो कि BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर भरा जाएगा जिसके लिए कुछ दिशा निर्देश निर्धारित किए गए हैं सबसे पहले आपको उनको जानना बहुत जरूरी है उसके बाद ही आपको बीपीएससी ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहिए

BPSC Full form

बिहार पीएससी(BPSC) जिसको जिसका फूल फॉर्म BPSC full form Bihar Public Service Commission, होता है। जिसको हिंदी में BPSC ka full Form बिहार संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है जिसके द्वारा प्रदेश स्तर के उच्च(बड़े) पदों की भर्ती परीक्षा कराई जाती है ।

BPSC Notification

बिहार लोक सेवा आयोग ने BPSC Notification के जरिए विभिन्न विभागों में भर्तियां निकाली थी जिनकी संख्या 555 पद थी परंतु नए BPSC Notification में यह संख्या बढ़कर 575 हो गई है क्योंकि अब 20 नए पद पुलिस विभाग के इस में जोड़ दिए गए हैं

गृह विभाग के 20 नए पद जो कि पुलिस अधीक्षक के पद हैं नया नोटिफिकेशन के जरिए इनको भी बीपीएससी 2021 की परीक्षा के द्वारा ही भरा जाएगा इसके लिए आप BPSC की सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट का सहारा लेकर BPSC Online form भर सकते हैं

BPSC Post List – BPSC कुल पदों की संख्या

Bihar Public Service Commission (BPSC) द्वारा जिन मंत्रालय व विभाग मे पदों की भर्ती निकली गई है वह पदों की संख्या व पद का नाम आपको नीचे दी गई तालिका मे देखने को मिल जाएगा ।

पद का नाम पदों की संख्या
बिहार प्रशासनिक सेवा के एसडीएम और एडीएम/SDM and ADM of Bihar Administrative Service88
राज्य कर सहायक आयुक्त/State Tax Assistant Commissioner21
अवर निर्वाचन पदाधिकारी/Lower Election Officer04
बिहार शिक्षा सेवा, शिक्षा विभाग/Bihar Education Service, Education Department12
श्रम अधीक्षक/Labor Superintendent02
नियोजन पदाधिकारी सह जिला नियोजन पदाधिकारी/Planning Officer cum District Planning Officer02
जिला अंकेक्षक पदाधिकारी/District Audit Officer05
सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा/Assistant Director Social Security12
सहायक निदेशक बाल संरक्षण/Assistant Director Child Protection04
सहायक निदेशक, योजना एवं विकास विभाग/Assistant Director, Planning & Development Department52
ग्रामीण विकास पदाधिकारी/Rural Development Officer133
नगर कार्यपालक पदाधिकारी/City Executive Officer110
राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष/Revenue Officer & Equivalent36
आपूर्ति निरीक्षक/Supply Inspector04
प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी/Block Panchayat Raj Officer18
प्रखंड अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति पदाधिकारी/Block SC-ST Officer52
BPSC Post List

BPSC Exam Pattern

  1. Preliminary(प्रारम्भिक परीक्षा) – एक बहुविकल्पीय पेपर होगा जो की 150 नं. का होगा, समय 2 घंटे।
  2. Mains(मुख्य परीक्षा) – mains परीक्षा मे 4 वर्णनात्मक लिखित पेपर होंगे, जिसमे हिन्दी मे सिर्फ पास होना होगा बाकी तीन प्रत्येक पेपर 300 नंबर के होंगे कुल 900 नंबर, समय 3 घंटे प्रत्येक के लिए निश्चित है ।
  3. Interview(साक्षात्कार)- साक्षात्कार 120 नंबर का होगा ।
परीक्षा का चरण(Stage of Exam)परीक्षा का प्रकार(Type of Exam)परीक्षा का तरीका(Mode of Exam)कुल मार्क(Total Marks)परीक्षा अवधि(Exam Duration)
प्रारम्भिक परीक्षा (Prelims Exam)बहुविकल्पीय(Objective)Offline1502 घंटे (2 Hours)
मुख्य(Mains)व्यक्तिपरक(Subjective)OfflineHindi Qualifying Paper, other 3 papers 900 marks, 300 marks each3 Hours for each Paper Exam
साक्षात्कार(Interview)शारीरिक रूप से उपस्थित(Physically Present)Offline120Not Define
BPSC Syllabus and Exam Pattern

BPSC Syllabus

अगर आप के मन मे भी बिहार पीएससी की तैयारी करके इस परीक्षा को देने का ख्याल है तो आपको सबसे पहले इसका BPSC Syllabus 2021 की पूरी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही आपको पता होना चाहिए की एग्जाम का पैटर्न के हिसाब से है और उसमें किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।

बीपीएससी की परीक्षा भी IAS की परीक्षा की तरह तीन चरणों में होती है प्रथम चरण प्रारंभिक परीक्षा जिसको pre exam कहा जाता है यह बहुविकल्पी परीक्षा होती है जिसमें एक प्रश्न के चार विकल्प होते हैं उसमें से आपको एक सही उत्तर चुनना होता है । यह परीक्षा 150 अंकों की होती है जिसका BPSC Syllabus नीचे दिया गया है ।

अब आप पहला चरण प्रारम्भिक परीक्षा (Prelims Exam) पास कर लेते हैं तब आपको उसके बाद मेंस मेन परीक्षा देने का मौका मिलता है जो की लिखित परीक्षा होती है जिसमें आपको सभी प्रश्न का उत्तर लिखकर देने होता हैं जिसका BPSC Syllabus नीचे दिया गया है, इसमें आप के चार विषयों के वर्णनात्मक पेपर होते हैं जिसमें एक क्वालीफाइंग व तीन मेरिट रैंकिंग पेपर होते हैं।

तीसरा चरण साक्षात्कार का होता है जोकि 120 अंक का होता है इसमें आपसे तरह तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसका जवाब देने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होता है।

BPSC Syllabus in Hindi – BPSC पाठ्यक्रम

बिहार पीएससी कि तीनों परीक्षाओं का सिलेबस नीचे दिया गया है जिसमें कि आपको प्रारंभिक परीक्षा प्री व मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार तीनों ही परीक्षाओं के सब्जेक्ट व परीक्षा पैटर्न बताया गया है।

1. BPSC Syllabus Preliminary Exam

प्रारंभिक परीक्षा जिसे प्रीलिम्स एग्जाम भी कहा जाता है यह 150 अंको का बहुविकल्पीय पेपर होता है । जिसके लिए आपको मिनट का समय दिया जाता है। इस पेपर के अंक आपके फाइनल रिजल्ट में नहीं जोड़ते हैं यह परीक्षा सिर्फ आपकी योग्यता की जांच के लिए की जाती है पर इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है तब ही आप मेंस परीक्षा और इंटरव्यू में प्रवेश कर पाएंगे।

  1. सामान्य विज्ञान(general Science)- इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं जिनकी जानकारी एक सामान्य व्यक्ति को होना आवश्यक होती है।
  2. भारत का विकास(India’s development)- इसमें भारत के विकास के संबंध में प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें विभिन्न योजनाएं व भारतीय इतिहास से संबंधित प्रश्न होते हैं।
  3. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व और घटनाएँ(National and International Importance and Events)- इसमें उन घटनाओं के बारे में प्रश्न होते हैं जो कि राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटित हुई होती हैं।
  4. बिहार का इतिहास और भारतीय इतिहास(History of Bihar and Indian History)- इसमें भारत के इतिहास की घटनाएं वह बिहार के संपूर्ण इतिहास से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।
  5. आजादी के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था में बदलाव(Changes in Bihar’s economy after independence)- बिहार की संपूर्ण अर्थव्यवस्था आजादी के बाद कैसी रही इसके उतार-चढ़ाव से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।
  6. भारत की स्वतंत्रता(Republic of India)- भारत की आजादी के लिए हुए आंदोलन और आंदोलन कर्ताओं के योगदान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं ।
  7. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और बिहार की भूमिका(Indian National Movement and Role of Bihar)- भारत की आजादी मैं बिहार का योगदान व राष्ट्रीय आंदोलन से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं ।
  8. रीजनिंग(reasoning)- रिजनिंग से रिलेटेड भी बहुत सारे प्रश्न आते हैं जिसमें आप के तरकीय ज्ञान का परीक्षण से संबंधित प्रश्न होते हैं।
  9. भारत में राष्ट्रवाद की प्रगति(Progress of Nationalism in India)- इसमें आधुनिक भारत के इतिहास से संबंधित तथा आजादी के बाद से भारत की प्रगति के प्रश्न पूछे जाते हैं ।
  10. भूगोल(Geography)- भारत के भू भाग व राष्ट्रीय भूभाग से संबंधित प्रश्न होते हैं।
  11. बिहार का भूगोल और इतिहास(Geography and History of Bihar)- बिहार के इतिहास व भूगोल से संबंधित प्रश्न व जानकारी पूछी जाती है।
  12. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में बिहार की भूमिका(Role of Bihar in Indian National Movement)- भारत की आजादी के आंदोलन में बिहार व बिहार के नेताओं की क्या भूमिका रही है इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं ।
  13. भारतीय राजनीति(Indian politics) और अर्थव्यवस्था(Economy) इत्यादि विषयों के प्रश्न भी पूछे जातें हैं ।

महत्वपूर्ण बातें :-

  • बिहार संघ लोक सेवा आयोग BPSC परीक्षा में किसी भी प्रकार की किसी भी प्रश्न के लिए नकारात्मक अंकन (Negative Marking) नहीं किया जाएगा ।
  • वही उम्मीदवार मुख परीक्षा(mains) मे बेठ सकते है जिन्होंने BPSC द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक प्रारम्भिक परीक्षा मे प्राप्त किए होंगे ।
  • आयोग द्वारा तय किए गए न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।
  • सिर्फ अंग्रेजी के प्रश्नों को छोड़कर सभी विषयों के प्रश्न हिंदी व अंग्रेजी मैं सेट किए जाएंगे।

2. BPSC Syllabus Main (Written) Exam

BPSC Syllabus Main (Written) Exam
BPSC Syllabus Main (Written) Exam

बिहार संघ लोक सेवा आयोग(bpsc) के द्वारा सिर्फ उन विद्यार्थियों के लिए मुख्य परीक्षा(Mains) कराई जाती है जो विद्यार्थी प्री preliminary परीक्षा को निर्धारित अंकों से उत्तरीण कर लेते हैं। बिहार संघ लोक सेवा BPSC द्वारा मेंस परीक्षा के लिए रिक्त भर्ती पदों से लगभग 10 गुना ज्यादा अभ्यार्थियों को मेंस Mains परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है।

प्री परीक्षा में उत्तीर्ण होकर जब आपको मेंस परीक्षा के लिए बुलाया जाता है तब आपके प्री परीक्षा में कितने नंबर आए हैं उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि प्री परीक्षा के नंबर Mains मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के साथ नहीं जोड़े जाते हैं।

  1. मुख्य परीक्षा में हिंदी का पेपर क्वालीफाइंग पेपर है जिसमें आपको सिर्फ 30 परसेंट नंबर लाना अनिवार्य है।
  2. बाकी तीन पेपरों में दो पेपर सामान्य अध्ययन के होंगे सामान्य अध्ययन एक 300 नंबर का व सामान्य अध्ययन दो वी 300 नंबर का होगा।
  3. एक पेपर वैकल्पिक होगा जोकि उम्मीदवार द्वारा फॉर्म भरते समय सब्जेक्ट चुना गया होगा उसी सब्जेक्ट का पेपर देना होगा। बीपीएससी 34 वैकल्पिक विषयों को उपलब्ध कराती है जिसमें से आपको एक चुनना होता है यह पेपर भी 300 नंबर का होता है।

महत्वपूर्ण बातें

  • सभी प्रश्न पत्रों की भाषा हिंदी और अंग्रेजी दोनों रहेगी आप अपनी सुविधा अनुसार भाषा चुन लीजिए ।
  • जब आप mains परीक्षा मे पास हो जाएंगे तब आपको Iterview के लिए बुलाया जाएगा जिसके नंबर भी जोड़े जाएंगे ।
  • mains परीक्षा मे nagative marking नहीं होती है यानि गलत जबाब पर आपके सही उत्तर के जबाब मे से नंबर नहीं काटे जाएंगे ।
  • मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक और साक्षात्कार में प्राप्त अंक दोनों का योग से ही सिलेक्शन की प्रक्रिया होगी।

BPSC Syllabus Interview

इंटरव्यू के लिए सिर्फ उन विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा जोकि मेंस परीक्षा में आयोग द्वारा निर्धारित अंको को प्राप्त कर लेंगे।

साक्षात्कार परीक्षा मे उम्मीदवारों की शारीरिक छमता और मानसिक इस्तिथि और गुणों का विश्लेषण व उम्मीदवार के उद्देश्य के प्रति परिपक्वता की जांच की जाती है।

BPSC Eligibility

BPSC परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है यह मायने नहीं रखता है की उम्मीदवार का 12वीं कक्षा में कौन सा सब्जेक्ट था या फिर उसने अपनी स्नातक की डिग्री किस स्ट्रीम से की है। ग्रेजुएशन किए हुए सभी विद्यार्थी बीपीएससी की परीक्षा देने के लिए पात्र हैं।

BPSC Salary kitni he

  • एसडीएम (सब डिविजनल मजिस्ट्रेट) की प्रारंभिक सैलरी ₹53,100 है जोकि बीपीएससी में द्वितीय श्रेणी की राजपत्रित रैंक है, इस बेसिक सैलरी के अलावा बहुत से भत्ते भी इस में जोड़े जाते हैं जिसके बाद यह वेतन और भी ज्यादा बढ़ जाती है।
  • आंचल पदाधिकारी की बेसिक आए ₹34800 ग्रेट से शुरू होती है इसके बाद इसमें अन्य वेतन भत्ते जोड़े जाते हैं
  • आबकारी निरीक्षक(excise inspector), सब इंस्पेक्टर(sub Inspector), रेंज ऑफिसर(range officer) (वन विभाग) और ब्लॉक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी(Block Minority Welfare Officer) की वेतन 47812 रुपए होती है।
  • इंस्पेक्टर रैंक की पुलिस सेवा में सभी अधिकारियों को न्यूनतम वेतन 42000 से ₹49000 तक हर महीने प्राप्त होती है।
  • बाकी सभी पदों की वेतन आपको bpsc की वेबसाईट पर जानने को मिल जाएगी ।

BPSC Age Limit kya hai

  1. सामान्य वर्ग(General Category) के पुरुषों के लिए उम्र सीमा 20 साल से 37 साल तक की सुनिश्चित की गई है और सामान्य वर्ग(General Category) की महिलाओं के लिए उम्र की सीमा 20 साल से 40 वर्ष होती है ।
  2. पिछड़ा वर्ग(obc) के पुरुष व महिलाओं के लिए उम्र की सीमा 20 साल से 40 वर्ष होती है ।
  3. Sc-st वर्ग(sc व st Category) के पुरुष एवं महिलाओं के लिए उम्र की सीमा 20 साल से 4 वर्ष होती है ।
वर्ग उम्र सीमा
सामान्य वर्ग के पुरुष20-37 वर्ष
सामान्य वर्ग की महिला 20-40 वर्ष
पिछड़ा वर्ग के पुरुष /महिला 20-40 वर्ष
Sc-st वर्ग के पुरुष /महिला 20-42 वर्ष
BPSC Age Limit

BPSC Online

बिहार संघ लोक सेवा आयोग BPSC परीक्षा में BPSC Online आवेदन जमा किए जाते हैं जिनको आप बिहार संघ लोक सेवा आयोग BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। BPSC Notification भी आपको online ही प्राप्त होता है।

अफिशल वेबसाईट

BPSC EXAM Calendar 2021

BPSC EXAM Calendar 2021
BPSC EXAM Calendar 2021

BPSC Previous Year Paper

bpsc की तैयारी करने मे आपको कोई समस्या न आए इसलिए पुरने प्रश्न पत्र, उत्तर के साथ नीचे आप पीडीएफ़ मे डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तब आपको उसके पुराने पेपर का पैटर्न पता होना चाहिए जिससे कि आपको अंदाजा लगेगा की परीक्षा में किस तरीके के प्रश्न पूछे जाएंगे।

BPSC Cut off – Final 64th BPSC Cutoff

CategoryCut-off(Written Exam)Marks(Final Exam)
सामान्य 446535
सामान्य (महिला)430513
sc 379490
sc (महिला)367473
st412514
st (महिला) 389513
obc 406516
obc (महिला)386495
BPSC Cut off

BPSC Result

Bpsc का रिजल्ट आने के बाद यहाँ पर अपना रिजल्ट देखने BPSC Result

निष्कर्ष

अगर आप भी बिहार संघ लोक सेवा आयोग BPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह पोस्ट पढ़कर आपको कुछ ना कुछ जानकारी जरूर मिली होगी हमारी टीम ने पूरी मेहनत के साथ इस को तैयार किया है फिर भी अगर कोई कमी इसमें आपको नजर आती है तो आप बेझिझक कमेंट करके हमें बता सकते हैं। हमारी टीम की तरफ से इस परीक्षा के लिए आपको अग्रिम बधाई।

BPSC की मुख्य परीक्षा मे कितने पेपर होते है ?

मुख्य परीक्षा मे 4 पेपर होते है जिसमे हिन्दी मे आपको सिर्फ 30% नंबर ही लाना होते हैं, बाकी 2 पेपर सामान्य अध्ययन के होते हैं और एक पेपर मे आपको अपना विषय चुनने की आजादी होती है । हिन्दी का पेपर सिर्फ क्वालिफ़ाइंग होता है । बाकी 3 पेपर प्रत्येक 300 नंबर के होते हैं ।

BPSC की सरवॉचयतम पोस्ट कॉनसी होती है ?

सबसे बड़ी पोस्ट इसमे DSP की कहलाती हैं जो की गृह विभाग मे होती है ।

क्या BPSC का पेपर Online होता है ?

नहीं, BPSC का पेपर online होता , इसमे prelims परीक्षा बहुविकल्पीय भी अनलाइन नहीं कारवाई जाती है ।

कितने चरणों मे यह परीक्षा होती है ?

यह परीक्षा 3 चरणों मे होती है 1. Prelims 2. Mains 3. Interview

उम्र सीमा कितनी है BPSC Exam के लिए ?

सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए 20 साल से 37 साल तक की उम्र सीमा रखी गई है और सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए उम्र सीमा 20 साल से 40 वर्ष रखी गई है पिछड़ा वर्ग के पुरुष व महिलाओं के लिए 20 साल से 40 साल तक उम्र सीमा रखी गई है।Sc-st वर्ग के पुरुष एवं महिलाओं के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष से 42 वर्ष तक रखी गई है। Sc-st वर्ग के पुरुष एवं महिलाओं के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष से 42 वर्ष तक रखी गई है।

क्या महिलाओं को BPSC मे कोई छूट मिलती है ?

BPSC की पेपर मे महिलाओं को उम्र के साथ फाइनल कटऑफ मे भी छूट दी गई है ।

BPSC प्रेलइंस पेपर कितने नंबर का होता है ?

यह परीक्षा 150 नंबर की रखी गई है

क्या BPSC से IPS बन सकते हैं ?

जी हाँ

1 thought on “How to Crack BPSC 2021|BPSC Syllabus|BPSC Full form”

  1. Pingback: How to change name on PayPal or edit name on PayPal - Loans Detail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *