GNM Full Form – GNM Kya Hai ?

gnm full form

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे GNM के बारे में, जीएनएम उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा कोर्स है जो चिकित्सा के क्षेत्र में दिलचस्पी रखते हैं तो उन लोगों के लिए यह कोर्स बहुत ही अच्छा है । साथ ही आपको GNM Full Form भी आपको नीचे बताया गया है ।

GNM Full Form

GNM ka full form है जनरल नर्सिंग मिडवायफरी, GNM Full Form – General Nursing and Midwifery , आज के समय में नर्सिंग (Nursing) बहुत अच्छा कोर्स है डॉक्टर के साथ-साथ नर्स की भी बहुत आवश्यकता होती है आज हम आपको जीएनएम की पूरी जानकारी देंगे |

GNM Course कितने साल का होता है ?

जीएनएम 3 साल का कोर्स होता है और उसमें 6 महीने का इंटर्नशिप होता है 3 साल कंप्लीट होने के बाद 6 महीने का किसी भी हॉस्पिटल में इंटर्नशिप कंप्लीट करना होता है इंटर्नशिप कंप्लीट होने के बाद आप किसी भी स्वास्थ्य केंद्र मैं जॉब कर सकते हैं ।

GNM Course के लिए योग्यता- GNM Eligibility

जीएनएम का कोर्स 12th के बाद कर सकते हैं, इसमें कोई भी बच्चा जिसने पीसीबी(PCB) फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी के अलावा भी कॉमर्स और आर्ट से पढ़ाई की हो वह बच्चे भी एडमिशन ले सकते हैं इसके लिए 12th में 40% मार्क्स होना अनिवार्य है इस कोर्स को करने की आयु सीमा 17 से 35 वर्ष तक है । इस कोर्स को लड़के लड़कियां दोनों ही कर सकते हैं बस आपको 12 वीं पास होना जरूरी है |

GNM Course fees कितनी है?

जीएनएम की फीस 50 हजार से 1 लाख तक की होती है इसकी फीस कॉलेजों पर डिपेंड करती है सरकारी कॉलेज में फीस हम लगती है और प्राइवेट कॉलेजों में फीस ज्यादा लगती है | बड़े-बड़े प्राइवेट कॉलेजों में फीस ज्यादा होती है । GNM Full Form – General Nursing and Midwifery

GNM Nursing Admission की प्रक्रिया :-

GNM में Admission लेने के लिए online रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है, फिर उसका वेरिफिकेशन होता है आजकल घर बैठे मोबाइल से भी अपने पसंद के कॉलेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाते हैं कॉलेजों के नियमों से पता चलता है कि वहां कैसे एडमिशन होते हैं ।

कुछ कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम होता है कुछ में डायरेक्ट एडमिशन भी हो जाता है पहले उन बच्चों का एडमिशन होता है जिनका 12th में सबसे ज्यादा मार्क्स होते हैं उनका पहले लिस्ट में नाम आता है उसके बाद दूसरी और तीसरी लिस्ट आते हैं और अगर फिर भी सीट खाली होते हैं तो डायरेक्ट ऐडमिशन हो जाते हैं ।

प्रवेश प्रक्रिया तीन चरणो में होती है :- GNM Full Form

मेरिट लिस्ट के द्वारा-

जिन बच्चों के ट्वेल्थ 12th क्लास में ज्यादा परसेंटेज आते हैं पहले उन बच्चों को एडमिशन दिया जाता है ।

डायरेक्ट ऑफलाइन एडमिशन –

इस प्रक्रिया में बहुत से कॉलेज में हम डायरेक्ट ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए एडमिशन ले सकते हैं ।

एंट्रेंस एग्जाम –

इस प्रक्रिया में जो बच्चे इस एग्जाम को निकालते हैं उसी को एडमिशन दिया जाता है|

GNM करने के बाद हमें कहां जॉब मिल सकती हैं?

जीएनएम करने के बाद हमें किसी भी गांव में स्थापित ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों , सरकारी अस्पतालों ,प्राइवेट अस्पतालों ,निजी क्लीनिकों , एनजीओ, वृद्ध आश्रमों ,सरकार द्वारा बनाई गई स्वास्थ्य योजनाओं ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों , अनाथ आश्रमों आदि में नौकरी मिल सकती है | GNM Full Form – General Nursing and Midwifery

GNM Nursing Salary

जीएनएम करने के बाद यदि आपने नए कैंडिडेट हैं तो आपके लिए 15,000 से 20,000 तक नौकरी मिलती है और अगर और आपके अनुभव के साथ साथ यह सैलरी बढ़ती जाती हैं और सैलरी कभी-कभी हॉस्पिटल या आप किस जगह नौकरी कर रहे हैं इस पर भी निर्भर करती है | GNM Full Form – General Nursing and Midwifery

GNM Syllabus

GNM 1st Year Syllabus

  1. संरचनात्मक शब्दों का परिचय व उससे संबंधित जानकारी तथा इसके साथ साथ कोशिकाओं ऊतकों आदि का संगठन ,कंकाल प्रणाली ,पेशी प्रणाली कार्डियो संवहनी प्रणाली आदि की जानकारी दी जाती है।
  2. संक्रमण और इसका संचरण कैसे होता है ,प्रयोगशाला तकनीकों की प्रतिरक्षा व उनका परिचय पाठ्यक्रम में शामिल है ।
  3. फिजियोलॉजी इसका परिचय, मानव व्यवहार का मनोविज्ञान ,सीखना ,अवलोकन आदि की शिक्षा ।
  4. समाजशास्त्र की जानकारी , उसकी प्रकृति और क्षेत्र , परिवार, समाज , सामुदायिक अर्थव्यवस्था की पूर्ण जानकारी जाती है ।
  5. एक मरीज की बुनियादी नर्सिंग देखभाल और जरूरतें,रोगी का आकलन चिकित्सीय नर्सिंग देखभाल,फार्मोकोलॉजी का परिचय आदि इस पाठ्यक्रम में शामिल है ।
  6. प्राथमिक चिकित्सा का महत्व क्या है आपातकालीन स्थिति व सामुदायिक आपात स्थिति में प्राथमिक चिकित्सा किस प्रकार होती है आदि की जानकारी ।
  7. स्वास्थ्य की अवधारणा, स्वास्थ्य के रखरखाव, शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य आदि की जानकारी पाठ्यक्रम में शामिल हैं |

GNM 2st Year Syllabus

  1. मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग की पूर्ण जानकारी पाठ्यक्रम में शामिल है तथा इसके साथ साथ नर्सिंग एसेसमेंट र्पैथो फिजियोलॉजिकल मैकेनिज्म ऑफ डिजीज चेंज इम्यून रिस्पांस क्लीनिकल फार्मोकोलॉजी आदि की शिक्षा पाठ्यक्रम में शामिल हैं ।
  2. संक्रमण रोगों का आकलन, यह कैसे फैलता है और इसका नियंत्रण किस प्रकार किया जाए एंटीसेरा और टीको की मरम्मत देखभाल और प्रशासन ,महामारी विज्ञान और नियंत्रण के उपाय क्या है विभिन्न संक्रामक रोगों का प्रबंधन किस प्रकार किया जाता है यह शामिल है ।
  3. कान नाक और गले का आकलन किस प्रकार होता है , कान नाक और गले के विकार और रोग, और रोगों का प्रबंधन किस प्रकार हो आदि शामिल हैं ।
  4. असामान्य कोशिका वृद्धि वाले मरीजों का नर्सिंग प्रबंधन कैसे कर सकते हैं उसकी पूरी जानकारी पढ़ाई जाती है कैंसर का पता लगाने और उसके रोकथाम के लिए प्रबंधन किस प्रकार किया जाए यह सब पाठ्यक्रम में सम्मिलित होता है ।
  5. मनोरोग का इतिहास क्या है,मानसिक स्वास्थ्य आकलन कैसे किया जाए, समुदाय मानसिक स्वास्थ्य क्या है, मनोरोग स्वास्थ्य नर्सिंग ,मानसिक विकार आदि पाठ्यक्रम में सम्मिलित हैं ।
  6. कंप्यूटर और डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय, वर्ड प्रोसेसिंग का परिचय, डेटाबेस का परिचय आदि पाठ्यक्रम में शामिल हैं ग्राफिक्स और सांख्यिकी पैकेज का उपयोग कैसे होता है , कंप्यूटर शिक्षण और प्रशिक्षण आदि की जानकारी दी जाती है ।
  7. सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग की अवधारणा क्या है ।

GNM 3st Year Syllabus

  1. मिडवाइफरी और गायनोकॉलॉजिकल नर्सिंग :-डिलेवरी की प्रक्रिया व गर्भवती महिलाओं का नर्सिंग प्रबंधन किस प्रकार किया जाता है वा उ उस में आने वाली परेशानियां उनका निवारण ।
  2. भारत में स्वास्थ्य प्रणाली व योजनाएं स्वास्थ्य की देखभाल किस प्रकार करना है विशेष सामुदायिक स्वास्थ्य योजनाएं आदि की जानकारी जीएनएम के सिलेबस में पढ़ाई जाती है ।
  3. नवजा नवजात शिशु की देखभाल किस प्रकार करना है ।
  4. बाल स्वास्थ्य क्या है बच्चों में पाई जाने वाली विभिन्न बीमारियां व उनका समाधान किस प्रकार किया जाता है यह पाठ्यक्रम में शामिल है ।

यह भी पड़ें :-

How to Crack BPSC 2021

MP Patwari Syllabus

10 वीं के बाद आईपीएस

IAS Kaise bane

SSC Full Form

निष्कर्ष

3 साल का कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल में 6 महीने का इंटर्नशिप पूरी करनी होगी । यदि उसी हॉस्पिटल में जगह खाली होती है तो आप वहां भी वहां एप्लाई कर सकते हैं यह कोर्स चिकित्सा में रुचि रखने वालों के लिए बहुत ही अच्छा है| दोस्तों आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके बताइएगा ताकि हम अपनी आगे की पोस्टों में सुधार कर सकें । GNM Full Form – General Nursing and Midwifery official website

GNM ka full form kya hai ?

GNM ka full form hai Nursing and Midwifery

GNM Course frees कितनी होती है ?

जीएनएम की फीस 50 हजार से 1 लाख तक की होती है इसकी फीस कॉलेजों पर डिपेंड करती है सरकारी कॉलेज में फीस हम लगती है ।

GNM Course के लिए योग्यता

GNM लिए 12th में 40% मार्क्स होना अनिवार्य है इस कोर्स को करने की आयु सीमा 17 से 35 वर्ष तक है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *