IAS Kaise bane-IAS Officer कैसे बनें सम्पूर्ण जानकारी

10 वीं के बाद आईपीएस

IAS Kaise bane:- आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) का रुत्वा और ठाठ देख कर हर किसी के मन मे एक सपना होता है की वो भी यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम पास कर के आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बने । अगर आपके भी मन मे यह सवाल है, की IAS kaise bane (आईएएस कैसे बने ) तो आपको आज इस पोस्ट मे सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है ।

भारतीय प्रसासनिक सेवा को जॉइन कर के देश की सेवा करना हर किसी का सपना होता है। पर भारत के सर्वोच्च प्रशासनिक पद पर बैठना इतना आसान नहीं है उसके लिए कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करना जरूरी है।

अगर आप भी आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप मेहनत के साथ स्मार्ट स्टडी करके कैसे अपने आईएएस बनने का सपना पूरा कर सकते हैं और अपना व अपने परिवार का देश की सेवा करके नाम रोशन कर सकते हैं ।

Table of Contents

आईएएस ऑफिसर क्या होता है ?

आईएएस (IAS) के अगर फुल फॉर्म की बात करें तो इसको इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेस कहा जाता है, जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है। जिसका एग्जाम हर साल यूपीएससी (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन -UPSC) द्वारा कराया जाता है।

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) जिस जिले मैं होता है उस जिले का वह प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी कहलाता है, आसान भाषा में कहे तो वह उस जिले का मालिक होता है । आईएएस ऑफिसर की जिम्मेदारी होती है कि वह उस जिले के सभी विकास कार्यों पर अपनी नजर रखें और सरकारी योजनाओं को सही ढंग से लागू करने व नागरिकों की समस्याओं का निराकरण करने हेतु अपनी जिम्मेदारी पूरी करें ।

उसकी जिम्मेदारी होती है कि वह पूरे जिले मैं कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने में अपना योगदान देता है, साथ ही जिले में शांति व अपराधों को नियंत्रण करने में प्रशासनिक कदम उठा सके । यह एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद है जिसके लिए समाज में आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) को बहुत मान-सम्मान भी मिलता है।

IAS बनने के लिए योग्यता – IAS kaise bane

आईएएस बनने के लिए योग्यता विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग रखी गई है जोकि आपको नीचे दर्शाई गई है । यूपीएससी द्वारा हर साल आईएएस की परीक्षा करवाई जाती है जिसमें लाखों की संख्या में स्टूडेंट फॉर्म भरते हैं पर कुछ ही आईएएस बन पाते हैं ।

UPSC पाठ्यक्रम और IAS परीक्षा की योग्यता-

आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने के लिए यूपीएससी द्वारा कराए जाने वाले एग्जाम (Exam) को पास करना होता है जिसमें 3 चरण होते हैं इन तीनों को पास करना अनिवार्य है । आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और दिन-रात पढ़ाई करने की जरूरत पड़ती है । यूपीएससी का एग्जाम तो लाखों बच्चे देते हैं पर इस एग्जाम को वही निकाल पाते हैं जो कड़ी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करते हैं ।

IAS kaise bane

अगर आप भी यूपीएससी का एग्जाम देकर आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनना चाहते हैं तब आपको यूपीएससी द्वारा कराए जाने वाले एग्जाम की सभी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि उसमें पात्रता क्या है, प्री एग्जाम के बाद मेंस एग्जाम के लिए कितना समय मिलता है, और इंटरव्यू मैं आपसे कैसे सवाल पूछे जाते हैं। साथ ही आपको यह जानकारी भी होनी चाहिए की आईएएस की परीक्षा देने के लिए योग्यता मानदंड और शैक्षिक योग्यता कितनी जरूरी है।- IAS kaise bane

आईएएस परीक्षा के लिए योग्यता मानदंड क्या है-What is the eligibility criteria for IAS exam

अगर आप आईएएस की परीक्षा देना चाहते हैं तब आपको भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए महिला एवं पुरुष दोनों योग्य होते हैं। यूपीएससी के एग्जाम में जातिगत आरक्षण भी दिया जाता है जिसकी जानकारी होना आवश्यक है।

आईएएस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता कितनी होनी चाहिए-What is the educational qualification required to become an IAS

आईएएस बनने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है । आईएएस बनने के लिए किसी विशेष विषय को लेने की जरूरत नहीं है । आपने किसी भी विषय में भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अगर स्नातक की डिग्री ली है तब आप यूपीएससी का एग्जाम दे सकते हैं ।- IAS kaise bane

प्रयासों की संख्या और आईएएस बनने के लिए आयु सीमा-Number of attempts and age limit to become IAS

AS KAISE BANE, IAS BANNE KE LIYE 11TH ME KON SA SUBJECT LE
IAS kaise bane
  • आपको किसी भी सब्जेक्ट या किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है ।
  • परीक्षा देने वाले कैंडिडेट भारत, नेपाल या भूटान का होना चाहिए ।
  • सामान्य केटेगरी वाले स्टूडेंट्स की उम्र 21 से 32 साल तक होनी चाहिए, सामान्य केटेगरी वाले स्टूडेंट्स को सिर्फ 6 बार इस एग्जाम को देने का मौका मिलता है ।
  • ओबीसी (OBC) केटेगरी वाले स्टूडेंट्स की उम्र सीमा 21 से 35 साल रखी गई है, अगर आप ओबीसी कैटेगरी से आते हैं तो आप इस एग्जाम को 9 बार दे सकते हैं ।
  • Sc-st कैटेगरी वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए उम्र सीमा 21 से 37 साल रखी गई है । Sc-st कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए किसी भी प्रकार की एग्जाम अटेम्प्ट सीमा नहीं है वह कितनी भी बार एग्जाम दे सकते हैं ।
  • जम्मू एवं कश्मीर के मूल निवासी छात्रों के लिए जनरल केटेगरी वाले 37 साल की उम्र तक यूपीएससी की परीक्षा दे सकते हैं। वही ओबीसी कैटेगरी वालों के लिए उम्र सीमा 40 साल रखी गई है । Sc-st वर्ग के लोगों के लिए उम्र की सीमा 42 साल रखी गई है, और फिजिकल हैंडीकैप के लिए उम्र की सीमा 50 साल रखी गई है।

IAS banne ke liye 11th me konsa Subject lena Chahiye

आज कल की दुनिया में कंपटीशन बहुत ज्यादा होने के कारण मां बाप बच्चों को स्कूल के समय से ही आईएएस की तैयारी कराने की सोचने लगते हैं जिसके लिए सबसे पहले उनके मन में एक सवाल आता है की आईएएस बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए । IAS banne ke liye 11th me konsa Subject lena chahiye अगर आपके भी मन में यह सवाल आता है तो आपको बता दें कि अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं तो आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करके आईएएस बन सकते हैं।

पर सब्जेक्ट सिलेक्शन करने से पहले आपको नीचे दिए गए तीन मेथड को पढ़ना चाहिए जो कि आपको 11वीं में सब्जेक्ट सिलेक्ट करने मैं सहायता करेगा । जिससे कि आप आईएएस बनने के लिए 11वीं में सही सब्जेक्ट को सुन पाएंगे ।

मैथ साइंस व बायो में रुचि रखने वाले- IAS banne ke liye 11th me konsa Subject lena Chahiye

अगर आप मैथ साइंस या बायो में रुचि रखते हैं तो अब आप 11वीं कक्षा में अपने रुचि अनुसार मैथ साइंस सब्जेक्ट को अगर चुनते हैं तब आप ऐसे में इंजीनियरिंग जैसी फील्ड में जा सकते हैं और इंजीनियरिंग करने के बाद भी आप यूपीएससी(UPSC) का एग्जाम दे सकते हैं । अगर किसी कारणवश आप यूपीएससी का एग्जाम नहीं निकाल पाते हैं तब भी आप इंजीनियर बन के अपना भविष्य बना पाएंगे ।

अगर आपकी रूचि बायलॉजी में है तब आप बायोलॉजी से 12वीं करने के बाद डॉक्टर या अन्य किसी मेडिकल कोर्स को करके अपना ग्रेजुएशन पूरा कर सकते हैं और उसके बाद आप यू पी एस सी के एग्जाम की तैयारी करके सिविल सर्विसेज ज्वाइन करके देश की सेवा कर सकते हैं।

फाइनेंस फील्ड में रुचि रखने वाले- IAS banne ke liye 11th me konsa Subject lena Chahiye

जो बच्चे फाइनेंस फील्ड में अपनी रुचि रखते हैं वह 11वीं कक्षा में कॉमर्स को अपना सब्जेक्ट चुन सकते हैं । उनके मन मे सवाल आता ही कॉमर्स से IAS kaise bane . बारहवीं कक्षा पूर्ण होने के बाद आप अपना ग्रेजुएशन करने के बाद यूपीएससी का एग्जाम दे सकते हैं यूपीएससी में फाइनेंस रिलेटेड कई सवाल पूछे जाते हैं जो कि उस समय आपकी सहायता करेंगे ।

कला विषय में रुचि रखने वाले- IAS banne ke liye 11th me konsa Subject lena Chahiye

देखने में आता है अधिकतर बच्चे जो आईएएस की तैयारी करना चाहते हैं वह 11वीं कक्षा में कला विषय को चुनते हैं क्योंकि इसमें अधिकतर सब्जेक्ट वह रहते हैं जो कि आईएएस की परीक्षा में पूछे जाते हैं । 12वीं के बाद आप अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करके यूपीएससी का एग्जाम आसानी से दे सकते हैं ।

IAS kaise baneIAS Officer कैसे बनें सम्पूर्ण जानकारी

1. किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं कक्षा पास करें

अगर आपके भी मन में सवाल चल रहा है कि आईएएस कैसे बने तब आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करनी होगी, जिसे आप किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते हैं इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा अगर आपका सब्जेक्ट साइंस, बायोलॉजी, कॉमर्स या आर्ट्स है। क्योंकि आईएस के लिए यूपीएससी द्वारा जो एग्जाम कराया जाता है उसमें आप सिर्फ ग्रेजुएट होना जरूरी होता है जोकि किसी भी कोर्स में किया गया हो ।

2. ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करें

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है इसके बिना आप एग्जाम में भी नहीं बैठ पाएंगे । इसलिए जैसे ही आप की 12वीं कक्षा पूर्ण होती है उसके बाद आप मन लगाकर अपना ग्रेजुएशन पूरा करें क्योंकि अब आपको भारतीय प्रशासनिक सेवा का एग्जाम देना है।

3. यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करें

आजकल कंपटीशन का दौर है जिसमें कि स्टूडेंट्स ग्यारहवीं क्लास से ही वह सब्जेक्ट पढ़ने लगते हैं जो उनको यूपीएससी एग्जाम में सहायता करें । आपको भी ऐसा ही करना है आपको यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करते रहना है क्योंकि यूपीएससी द्वारा आपको एग्जाम देने के कुछ ही मौके मिलते हैं और आपको कोशिश यह करनी है कि आप कम से कम अटेंप्ट में यूपीएससी का एग्जाम निकाल लें ।

4. UPSC exam के लिए फॉर्म भरें

जैसे ही आप की ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है और आपने यूपीएससी एग्जाम के लिए तैयारी पूरी कर ली होती है तब आपको यूपीएससी का एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा । यूपीएससी द्वारा और भी कई एग्जाम कराए जाते हैं अगर आप चाहें तो वह एग्जाम भी दे सकते हैं ।

5. UPSC exam 3 चरणों में होता है

यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको तीन चरणों से गुजरना पड़ता है जिसमें पहला चरण होता है प्रीलिमिनरी, दूसरा चरण मेन एग्जाम और तीसरे चरण में आपको इंटरव्यू देना होता है। तीनों चरणों को पास करने के बाद ही आप आईएएस बन सकते हैं। तीनों चरणों को पास कर लेने के बाद आपको ट्रेनिंग दी जाती है और फिर आप ट्रेनिंग के बाद नौकरी को ज्वाइन कर सकते हैं।

6. पहले Preliminary Exam क्लियर करें

यूपीएससी एग्जाम का फॉर्म भरने के बाद आपको पहले चरण से गुजर ना होगा जिसको प्रिलिमनरी एग्जाम कहा जाता है इसमें आपको सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव वाले मिलेंगे, इसमें आप के दो पेपर होते हैं । इस प्रथम चरण के एग्जाम को निकालने के बाद ही आप दूसरे चरण जोकि मेंस एग्जाम होता है मैं प्रवेश कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले आपको प्रिलिमनरी एग्जाम को निकालना बहुत जरूरी है।

7. फिर Main Exam क्लियर करें

जब आप प्री एग्जाम क्लियर कर लेते हैं उसके बाद बारी आती है मेंस एग्जाम की जिसमें कि आपको अपने सब्जेक्ट चुनने का मौका मिलता है। मेन एग्जाम में आप अपने अनुसार सब्जेक्ट चुन सकते हैं मेंस एग्जाम कठिन होता है क्योंकि इसमें आपको रिटर्न परीक्षा देनी होती है जिसमें कि आपको सवालों के जवाब लिखकर देने होते हैं ।

मेंस एग्जाम की भूमिका इस परीक्षा में अहम इसलिए मानी गई है क्योंकि इसमें जो आप नंबर प्राप्त करते हैं वह आपके सिलेक्शन बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। मेंस एग्जाम में प्राप्त हुए नंबर को ही आपके इंटरव्यू में मिले नंबरों के साथ जोड़ा जाता है और आपका परीक्षा परिणाम बनाया जाता है।

8. इंटरव्यू राउंड पूरा करेंHow to Face Interview

Ias kaise bane
IAS kaise bane

अब आपने शुरुआत के दोनों एग्जाम क्लियर कर लिए इसके बाद आपकी बारी आती है इंटरव्यू राउंड की, इसमें आपको इंटरव्यू और के सामने अपना इंटरव्यू देना होता है जिसके लिए आप किसी भी भाषा का चयन कर सकते हैं। इस इंटरव्यू में आपसे ऐसे सवाल किए जाते हैं जिससे कि अनुमान लगाया जा सकता है कि आप आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने के योग्य हैं या नहीं । इस इंटरव्यू में आप की दक्षता के साथ साथ आपकी मानसिक स्थिति का भी पता लगाया जाता है।

9. IAS की ट्रेनिंग पूरी करें

जब आप तीनों चरणों को पास कर लेंगे उसके बाद आप आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के लिए तैयार हैं अब आपकी ट्रेनिंग कराई जाएगी जिसमें आपको सिखाया जाएगा कि एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) कैसे काम करता है और समय-समय पर बिगड़ते हुए हालात या बिगड़ती हुई कानून व्यवस्था को कैसे अपने नियंत्रण में करता है। आईएएस की ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद आपको किसी जिले में पोस्टिंग दी जाएगी जहां पर आपको काम करना होगा।

इन सभी चरणों को से गुजरने के बाद आप एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बन जाएंगे पर याद रखें आईएएस अधिकारी बनना इतना आसान नहीं है उसके लिए आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी। और अपने आईएएस बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी क्योंकि कुछ बड़ा प्राप्त करने के लिए आपको आलस को त्यागना होगा और सिर्फ पढ़ाई में अपना मन लगाना होगा।

IAS कैरियर मे प्रगति व बेतन-IAS Career progress and salary

IAS officer की सुरुआत उसको आवंटित जिले इस्तर पर दी गई पोस्ट से होती है और धीरे – धीरे जैसे ही एक्सपीरियंस बड़ता जाता है वैसे – वैसे पद मे भी उन्नति होती जाती है । नीचे दी गई Tabel मे आपको सभी पोस्ट और उन्नति के बारे मे बताया गया है । – IAS kaise bane

मैट्रिक्स पर ग्रेडफ़ील्ड में पोस्टिंगराज्य सरकार में पोस्टिंगकेंद्र सरकार में पोस्टिंगमूल वेतन (प्रति माह)
कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary )भारत के कैबिनेट सचिव(Cabinet Secretary)₹250,000
एपेक्स स्केल (Apex scale)मुख्य सचिव (Chief secretary ) सचिव (secretary) ₹225,000
उच्च प्रशासनिक (Higher administrative)मंडलायुक्त(Divisional commissioner) प्रमुख सचिव (Principal secretary) अपर सचिव(Additional secretary)₹182,200
वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड (Senior administrative) मंडलायुक्त(Divisional commissioner) सचिव (secretary)संयुक्त सचिव(Joint secretary)₹144,200
चयन ग्रेड(Selection grade)ज़िलाधिकारी(District magistrate)विशेष सचिव(Special secretary-cum-director)निदेशक(Director)₹118,500
जूनियर प्रशासनिक ग्रेड(Junior administrative grade)ज़िलाधिकारी(District magistrate)संयुक्त सचिव(Joint secretary)
उप सचिव(Deputy secretary)
₹78,800
सीनियर टाइम स्केल(Senior time scale)अपर ज़िलाधिकारी(Additional district magistrate)उप सचिव(Deputy secretary)अवर सचिव(Under Secretary)₹67,700
जूनियर टाइम स्केल(Junior time scale)उप ज़िलाधिकारी(Sub-divisional magistrate)अवर सचिव(Under Secretary)सहायक सचिव(Assistant secretary)₹56,100

IAS kaise bane-Conclusion

पूरी जानकारी को पढ़ने के बाद निष्कर्ष यह निकलता है कि आईएएस (IAS Officer) की पढ़ाई इतनी आसान नहीं है जितना कि देखने में लगता है आपको कठिन मेहनत और पूरे दृढ़ निश्चय के साथ पढ़ाई करनी होगी उसके बाद ही आप आईएएस अधिकारी बन सकते हैं। आपको तीनों एग्जाम होगी तैयारी के लिए जो समय मिलता है उस समय में ही आपको एग्जाम की तैयारी करनी होगी और एग्जाम को पास करना होगा ।

यह जानकारी आपको कैसी लगी हमको कमेंट करके जरूर बताएं हमारे द्वारा अगर कोई त्रुटि है तो आपके बताने पर उसको जरूर सुधारा जाएगा ।

यह भी पड़ें :-

How to Crack BPSC 2021

10 वीं के बाद आईपीएस |IPS kaise bane

SSC Full Form

MP Patwari Syllabus

GNM Kya Hai

IAS banne ke कोनस सब्जेक्ट लेना चाहिए ?

आपकी जिस सब्जेक्ट मे जादा रुचि हो और जो सब्जेक्ट आपको पड़ना अच्छा लगता ही आप वो सब्जेक्ट ले सकते हें ।

IAS बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

ias बनने के लिए आपको किसी भी सब्जेक्ट मे सिर्फ ग्रेजुएट की डिग्री होना चाहिए । उसके बाद आप यूपीएससी का इग्ज़ैम दे सकते हैं ।

IAS ka Full Form ?

ias का फुल फोरम होता है IAS(Indian Administrative Service) भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए ?

  • सामान्य केटेगरी वाले स्टूडेंट्स की उम्र 21 से 32 साल तक होनी चाहिए,
  • ओबीसी (OBC) केटेगरी वाले स्टूडेंट्स की उम्र सीमा 21 से 35 साल रखी गई है,

  • Sc-st कैटेगरी वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए उम्र सीमा 21 से 37 साल रखी गई है ।
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *