PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

नमस्ते दोस्तों आज हम जानेंगे कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 क्या है ?इस योजना का उद्देश्य क्या है?
किसान सम्मान निधि योजना सरकार की उन महत्वपूर्ण योजनाओं में से है जिनमें किसानों के लिए सहायता दी गई है इस योजना का उद्देश्य छोटे किसानों को लाभान्वित करना है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि की जमीन है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के तहत किसान जिसकी 2 हेक्टेयर भूमि से कम भूमि है उसके लिए ₹6000 प्रति देने का सरकार का उद्देश्य है यह राशि हर 4 महीने में 2000रूपये की 3 किस्त सीधा किसानों के खातों में सरकार देती है यह राशि उन किसानों को नहीं मिलती है जो दूसरे की भूमि पर कृषि करते हैं।

Table of Contents

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 क्या है

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2018 में किसानों के सम्मान के लिए शुरू की गई है इस योजना से किसानों को आर्थिक सहायता मिली है इस योजना का बजट पहले कम था परंतु भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां कृषि करने वालों की संख्या अधिक है तथा किसान इस योजना से सहायता मिलती इसलिए सरकार ने अपना बजट बढ़ा दिया।

यह योजना उन किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी हुई है जिनके पास कम कृषि भूमि है पहले किसानों को अनाज की बोनी के लिए बीज, छिड़काव के लिए दवाई ,खाद आदि को परेशान होना पड़ता था लेकिन PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के बाद उनकी परेशानी खत्म तो नहीं हुई पर थोड़ी कम हो गई है। कुछ किसान कि आय बहुत ही कम होती है कुछ किसानों के लिए उसमें भी सहायता मिली है यह राशि सीधा किसानों के खाते में आती है जिससे उन्हें अधिक परेशान नहीं होना पड़ता है इसके लिए उन्हें आवेदन फॉर्म भरना होता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 का आवेदन कैसे भरें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के लिए कृषक खुद मोबाइल से रजिस्ट्रेशन कर सकता है तथा कुछ कृषक पढ़े ज्यादा नहीं होते हैं भी कॉमन सर्विस सेंटर की सहायता से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इन 2 तरीकों से फॉर्म भरा जाता है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के सभी जानकारी के लिए एक ऐप भी बनाई गई है जिसका PMKISAN Goi है इस पर सभी जानकारी प्राप्त हो जाती है तथा यहां से आप आवेदन भी कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 आवेदन स्टेप फॉलो करें

  • पहले आप pmkisan.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप न्यू फॉर्मल रजिस्ट्रेशन पर जाए।
  • इसके बाद आप स्क्रीन पर जहां आधार कार्ड नंबर मांग रहे हैं वहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डाल दें तथा साथ में कपचा कोड डालें।
  • इसके बाद आप आगे बढ़ने के लिए click here to continue पर क्लिक करें | इसके बाद इस स्क्रीन पर Yes or no के ऑप्शन आएंगे तो आप yes पर क्लिक करें यह आपकी फॉर्म भरने के लिए पूछा जाएगा कि आप रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं इसलिए आपको यस पर क्लिक करना होगा कि आप रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।
  • इसके बाद आगे बढ़ने पर आपसे जानकारी पूछी जाएगी जो आप से रिलेटेड होगी जैसे नाम पता फोन नंबर आधार कार्ड नंबर पिन कोड यह सब तो आपको जानकारी भरनी होगी इसके बाद वहां सेब के ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपना आवेदन एप्लाई कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status कैसे देखें

pm kisan samman nidhi yojana 2021 1
  • सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज खोलने पर फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखेगा इस पर सर सर खोले जाएं तब बेनिफिशियरीस्टेटस दिखेगा जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करेंगे आपके सामने आगे एक पेज खुल जाएगा।
  • इसमें आपसे आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 में आवश्यक दस्तावेज

  1. इसके लिए सबसे आवश्यक दस्तावेज है खसरा और खतौनी।
  2. खसरा जिसमें जमीन से जुड़ी सारी जानकारी दी होती है जैसे उस जमीन खेती के लिए कितनी उपजाऊ है|इसे पटवारी द्वारा बनाया जाता है।
  3. दूसरा दस्तावेज खतौनी जिसमें जमीन किसके और कितने लोगों के नाम हैं उन लोगों के नाम दिए रहते हैं एक से ज्यादा लोगों के नाम पर जमीन है तो एक सर्टिफिकेट बनता है जिस पर तहसीलदार के हस्ताक्षर जरूरी होती है।
  4. आधार कार्ड
  5. बैंक अकाउंट नंबर जरूरी है क्योंकि धनराशि सीधा बैंक में आती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 किन लोगों को नहीं मिलेगी

  • किसान की जमीन जिस पर वह काम कर रहा है वह जमीन उसी के नाम पर होना जरूरी है अगर व उसके पिता के नाम पर ही होती है तो भी उसे यह राशि नहीं मिलेगी इसके लिए किसान का उसी के नाम पर जमीन होना जरूरी है।
  • यदि किसान या फिर उसके घर का कोई सदस्य सरकारी पद पर है तो उसे यह निधि नहीं मिलेगी।
  • यदि किसान पहले सरकारी नौकरी पर कार्यरत है और खेती भी करता है तो भी उसे यह सम्मान निधि नहीं मिलेगी।
  • यदि गलती से आपका आवेदन फॉर्म गलत भर गया है तो भी आपका आवेदन कैंसिल हो जाता है| बहुत बार ऐसा होता है कि फॉर्म भरने में गलती हो जाती है इसलिए आप अपना फॉर्म सही से जांच कर भरें जैसे आधार कार्ड नंबर अकाउंट नंबर चेक करके भी भरें गलत फॉर्म भरने से आवेदन फॉर्म स्वीकृत नहीं होता है और कैंसिल हो जाता है जिससे किसान का नुकसान होता है।

10 वी किश्त PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 में दी जाने वाली राशि 9किश्तें सरकार द्वारा किसानों खातों में भेज दी गई हैं नवमी किश्त 9 अगस्त को किसानों के खाते में डाल दी गई थी सरकार द्वारा किए गए वादे के अनुसार किसान के खाते में प्रति वर्ष ₹6000 दिए जा रहे हैं जोकि 2000 की 3 किस्तों में दिए जा रहे हैं जो हर 4 महीने के अंतराल से खाते में आ जाते हैं तथा दिसंबर के महीने दसवीं के आ जाएगी| लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें | आप अपने मोबाइल से भी लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 की 10 किश्त लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें :

(1) सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को सर्च करें।
(2) इसके बाद आपको होम पेज पर बेनिफिट लिस्ट ऑप्शन दिखेगा।
(3) अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
(4) इसके बाद आपको अपने राज्य जिला तहसील गांव नाम चयन करना होगा।
(5) जैसे ही आप अपने सारी जानकारी को चयनित कर गेट रिपोर्ट Get report के ऑप्शन प्ले करेंगे वैसे ही आपके गांव के सभी लाभांवित किसानों के नाम जो इस लिस्ट में आए हैं इसके ऊपर आपको दिख जाएंगे।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का 12 करोड़ किसानों को लाभ मिला

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 तक लगभग 12 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। इस योजना का सबसे अधिक लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को हुआ है जो कि अब तक ढाई करोड़ किसान उत्तर प्रदेश के इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।

इस बात की पुष्टि स्वयं बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधा राम मनोहर सिंह द्वारा मथुरा में आयोजित एक किसान सम्मेलन में बताया गया की अब तक इस योजना के संचालन के लिए 1.60 लाख करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं।

किसानों के खाते में पैसा कब और कैसे आता है

जैसा की आप सभी को पता है ₹2000 की तीन किस्त हैं हर 4 महीने के अंतराल में किसान के खाते में भेजी जाती है यह किस्त तब ही भेजी जाएगी जब राज्य सरकार द्वारा सत्यापित कर दिया जाएगा कि आप pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के लिए पात्र हैं इसके लिए आपका आधार कार्ड वेरिफिकेशन, रेवेन्यू रिकॉर्ड और आपके बैंक खाते की सही डिटेल चेक की जाती है।

आपकी सभी डॉक्यूमेंट और आपकी सभी डिटेल सही पाए जाने पर राज्य सरकार द्वारा योजना के लिए पात्र सत्यापित करने पर केंद्र सरकार द्वारा एक फंड ट्रांसफर ऑर्डर जारी किया जाता है जिसके जरिए केंद्र सरकार किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पैसे को ट्रांसफर कर देती है और पैसा किसान के खाते में आ जाता है।

वसूली जाएगी अपात्र किसानों से धनराशि

कई राज्यों में ऐसा भी देखा गया है कि जो किसान इस योजना में पात्र नहीं है वह भी pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के तहत हर साल ₹6000 किसान के खाते में डाले जाते हैं जोकि ₹2000 की तीन किस्तों मैं पात्र किसानों के खाते में डाले जाते हैं।

पर बड़ी संख्या में जो किसान पात्र नहीं है वह भी इस योजना के तहत धनराशि को अपने खाते में प्राप्त कर रहे हैं कुछ गलत जानकारियां देकर, केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए हैं कि वह ऐसे किसानों की जानकारी लें और उनसे प्राप्त की गई धनराशि की वसूली करें।

अपात्र किसानों की टीम द्वारा सूची बनाई जाएगी

जो किसान इस pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के पात्र नहीं है उनके वेरिफिकेशन के एक टीम तैयार की गई है जिसके जरिए मुख्य रूप से पता लगाया जा रहा है की किसान टैक्सपेयर है या नहीं और योजना के अंतर्गत वह पात्र है इस योजना का या नहीं।

अगर किसान द्वारा गलत जानकारी देकर pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 का लाभ उठाकर धनराशि अपने अकाउंट में प्राप्त की गई है तो ऐसी स्थिति में राज्य सरकार द्वारा इस राशि को वसूला जाएगा देखा गया है कि अब तक लगभग 33 लाख ऐसे किसान पाए गए हैं जिन्होंने गलत जानकारी देकर इस योजना का लाभ उठाया है। इन सभी से धनराशि की वसूली करी जा रही है।

यह भी पड़ें :-

PM Kisan Samman Nidhi Yojana मैं आपात्र किसान

  • इस योजना में वह सभी किसान अपात्र रहेंगे जो राज्य केंद्र सरकार में कर्मचारी हो।
  • पूर्व या वर्तमान सांसद भी इस योजना में अपात्र रहेंगे।
  • पार्षद या जिला पंचायत सदस्य को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता वह भी इस योजना के लिए अपात्र हैं।
  • जो सरकारी नौकरी से रिटायर होकर पेंशन धारी हैं वह भी इस योजना में अपात्र हैं।
  • जो किसान आयकर देता है वह किसान भी इस योजना के लिए अपात्र रहेगा।

आपका आवेदन निरस्त होने के कारण

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को चलाने का मकसद है कि हर पात्र किसान इस योजना का लाभ उठा सके पर हमारे द्वारा ही कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनके कारण हमारा आवेदन कई बार निरस्त हो जाता है ऐसे में आपका आवेदन निरस्त ना हो इसके लिए नीचे आपको कुछ जानकारियां दी गई हैं उनको जरूर पढ़ें।

  • आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष से कम होने के कारण भी फार्म निरस्त कर दिया जाता है।
  • आपके द्वारा जो खसरा खतौनी दी जाती है उसमें कुछ गलत जानकारी होने से भी आपका आवेदन निरस्त हो सकता है।
  • कई बार आवेदक द्वारा बैंक अकाउंट नंबर गलत लिख दिया जाता है जिसके कारण आवेदन को निरस्त कर दिया जाता है।
  • बैंक का आईएफएससी कोड भी आवेदक को बिल्कुल सही डालना अनिवार्य है गलत आईएफसी कोड डालने पर आपका फॉर्म निश्चित ही निरस्त कर दिया जाएगा।
  • कई बार किसान द्वारा वह खाता नंबर दे दिया जाता है जो खाता वैध नहीं होता है या फिर बंद होता है ऐसी स्थिति में भी आवेदक का फॉर्म निरस्त कर दिया जाता है।

इस योजना के लाभार्थी को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड आसानी से

kisan credit card

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से किसानों को ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जाती है जिससे की किसान खेती के समय अपनी आवश्यक जरूरतों को पूरा कर पाते हैं और उनको समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। ना ही किसी से पैसे लेने पड़ते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि किसानों को भारी ब्याज पर वैसे किसी से उधार ना लेना पड़े और आवश्यकता होने पर वह अपने किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए ऋण ले सकता है और आवश्यकता पूरी होने पर उस ऋण को वापस कर सकता है।

  • यदि कोई किसान pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 का लाभार्थी है तो ऐसी स्थिति में उसको किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए केवाईसी को करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब किसान क्रेडिट कार्ड योजना व किसान सम्मान निधि योजना को आपस में जोड़ दिया गया है
  • लाभार्थी को शेर किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म को भरना होगा और उसके बाद उसको किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा बिना किसी केवाईसी के।
  • इन दोनों योजनाओं को जोड़ देने से किसानों को बहुत फायदा होगा, अगर आप भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के लाभार्थी हैं तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड बड़ी ही आसानी से मिल सकता है।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 मानधन योजना का लाभ ले सकते हैं

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के अंतर्गत ₹6000 प्रति वर्ष आर्थिक सहायता सरकार द्वारा किसानों के खाते में डायरेक्ट दी जाती है

अब इस योजना के लाभार्थी किसान मानधन योजना का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें 36000 साल आना धनराशि दी जाती है। अगर देखा जाए तो यह एक प्रकार की पेंशन योजना के तहत ही काम करती है इसमें ₹3000 की राशि प्रतिमाह 60 वर्ष की आयु होने के बाद दी जाती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अलग से कोई भी डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं, किसान मानधन योजना का लाभ किसान क्रेडिट कार्ड धारक भी उठा सकते हैं।

अंशदान विकल्प को चुने

अगर आप pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के लाभार्थी हैं तब आपको अलग से कोई भी दस्तावेज या डॉक्यूमेंट लगाने की जरूरत नहीं है आपको सिर्फ ऑनलाइन अंशदान विकल्प को चुनना होगा और आप किसान मानधन योजना का लाभ उठा पाएंगे।

इस योजना में आपकी आयु 60 वर्ष की पूर्ण होने के बाद आपको प्रतिमा ₹3000 की धनराशि आपके अकाउंट में प्राप्त होती है। यह एक तरह की पेंशन योजना के जैसी ही है। इस योजना का लाभ उन किसानों को भी मिल सकता है जोकि pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के लाभार्थी नहीं है।

धानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आखिरी किस्त 25 दिसंबर 2020 को आई थी इस निधि की घोषणा स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के जरिए की गई थी इस योजना के तहत सीधे किसानों के अकाउंट में 18000 करोड रुपए पहुंचाए गए हैं। आर्थिक सहायता से लगभग 90000000 किसानों को धनराशि प्राप्त होगी और योजना का लाभ मिलेगा।

10 वी किश्त PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 मे कितने पैसे मिलते हैं ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मे प्रति वर्ष 6000 रुपए की धनराशि दी जाती है जो की 2000 रुपए की तीन किस्तों के रूप मे सीधे किसान के खाते मे भेजी जाती है ।

10 वी किश्त PM Kisan Samman Nidhi Yojana status केसे देखें ?

10 वी किश्त PM Kisan Samman Nidhi Yojana status देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा और वहाँ पर अपनी जानकारी भर कर अपना status देख सकते हैं बाकी अधिक जानकारी आपको इस पोस्ट मे पड़ने को मिल जाएगी।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 का लाभ सबसे जादा किस प्रदेश के किसानों को हुआ है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का सबसे अधिक लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को हुआ है ।

किशान सम्मान निधि योजना मे राज्य सरकार की क्या भूमिका है ?

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 किसानों के दस्तावेजों का सत्यापन व आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं यह देखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी होती है

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 मे अब तक कितनी किस्त आ चुकी हैं ?

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 मे अब तक 8 किस्त आ चुकी हैं

निष्कर्ष

सरकार द्वारा किसानों के हित में यह PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 बहुत ही उपयोगी साबित हुई है इससे कई किसानों को राहत मिली है तथा किसान यह निधि पाकर बहुत ही खुश है| मेरी आप भी इस योजना से लाभान्वित है तो कमेंट करके जरूर बताएं यदि रिपोर्ट में दी गई जानकारी समझ ना आए तो आप कमेंट हमें बताएं ताकि मैं अपनी गलती सुधार सकें और और आगे से अपनी पोस्ट में आपके समझने योग्य विषय का विवरण दे सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *